उझानीजनपद बदायूं

सफाई कर्मियों से गाली गलौच करने पर पिता पुत्र के खिलाफ दर्ज हुआ एसएसटी की धाराओं में मुकदमा

उझानी(बदायूं)। नगर के श्री नारायणगंज की सरोरा बस्ती में नाले की सफाई करने पहुंचे सफाई कर्मियों की स्लैब हटाने को लेकर एक ट्रांसपोर्टर और उसके पुत्र से हूंकतांक हो गई। सफाई कर्मियों का आरोप है कि पिता-पुत्र ने उनके साथ गाली गलौच करते हुए जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल किया। आरोप है कि विवाद की सूचना पर पहुंचे ई ओ तथा सफाई निरीक्षक के साथ भी अभद्रता पिता-पुत्र ने की। इस विवाद को लेकर सफाई कर्मी पालिका में धरने पर बैठ गए और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करने लगे। पालिकाधिकारियों की सहमति पर पिता पुत्र के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कराया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

बताते हैं कि इन दिनों नगर पालिका प्रशासन बरसात से पहले नालों की साफ सफाई का अभियान चला रहा है। इसी के तहत शुक्रवार की सुबह पालिका के सफाई कर्मी सफाई नायक दीपक कुमार और राकेश कुमार के साथ सरोरा बस्ती के नाले की सफाई करने गए थे। बताते हैं कि नाले की सफाई के दौरान सफाई कर्मियों ने पंकज कुमार नामक ट्रांसपोर्टर के दुकान की स्लैब हटा दी और सफाई करने लगे। बताते है कि सफाई के दौरान पंकज अपनी दुकान खोलने पहुंचे तब स्लैब हटा कर नाले की सफाई करने को लेकर पंकज की सफाई कर्मियों से मामूली विवाद हो गया। पंकज का आरोप था कि सफाई कर्मियों ने उसकी दुकान के शटर तक नाले की गंदगी भर दी थी, जब उन्हेांने इसके लिए मना किया तब सफाई कर्मी लड़ने को तैयार हो गए जबकि सफाई कर्मियों का आरोप है कि वह सफाई का काम शुरू करने के लिए दुकानदार द्वारा अवैध रूप से नाले पर डाली गई स्लैब हटा रहे थे कि पंकज ने सफाई कर्मियों के साथ अभद्रता करने हुए गाली गलौच और जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

सफाई कर्मियों का आरोप है कि जब उन्होंने इसकी शिकायत अपने ईओ अब्दुल सबूर और सफाई निरीक्षक हरीश त्यागी मौके पर पहुंच गए और जानकारी लेने लगे लेकिन इस दौरान आरोपी पंकज ने अपने पुत्र लव के साथ उनके साथ अभद्रता करते हुए सरकारी काम में बाधा डालनी शुरू कर दी। पिता-पुत्र की अभद्रता और गाली गलौच से नाराज सफाई कर्मी काम बंद कर वापस नगर पालिका लौट आए और वहां धरने पर बैठ कर नारेबाजी करते हुए पिता पुत्र के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग करने लगे। इस बीच सफाई कर्मियों के समर्थन में पूरे नगर में सफाई कर्मियों ने काम बंद कर दिया और धरना स्थल पर पहुंच गए।

धरना प्रदर्शन के दौरान सफाई नायक दीपक कुमार ने पुलिस को पिता पंकज और पुत्र लव के खिलाफ तहरीर दी जिस पर पुलिस ने दोनों के खिलाफ सरकारी काम में बाधा, गाली गालौच, और मारपीट समेत एससीएसटी एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर ली। पिता पुत्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के बाद सफाई कर्मियों ने धरना प्रदर्शन समाप्त कर दिया और अपने काम पर लौट गए। इस मामले में जब पालिका के ईओ अब्दुल सबूर ने बताया कि जब वह विवाद की सूचना पर पहुंचे तब पिता पुत्र ने उनके एवं अन्य अधिकारियों के साथ अभद्रता की जिसकी तहरीर पुलिस को दे दी गई है और रिपोर्ट भी दर्ज हो गई होगी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!