जनपद बदायूं

मेडिकल कॉलेज में आहूत हार्टफुलनेस ध्यान शिविर में प्रतिभागियों ने किये अनुभव सांझा

Up Namaste

बदायूं। राजकीय मेडिकल कालेज में मेडिकल छात्र- छात्राओं के हार्टफुलनेस ध्यान के तीन दिवसीय कैम्प का शुभारंभ प्राचार्य डा. धर्मेंद्र कुमार के निर्देशन में हुआ।

शिविर के प्रथम दिन में हार्टफुलनेस की रिलेक्सेशन तकनीक को सिखाते हुए हृदय आधारित ध्यान का अभ्यास कराया गया। हार्टफुलनेस ट्रेनर द्वारा ध्यान से जुड़ी मेडिकल रिसर्च के बारे में जानकारी देते हुए ध्यान क्यों करना जरूरी हैं, के बारे में बताया।
इस अवसर पर जिला पूर्ति अधिकारी रमन मिश्रा ने भी ध्यान सत्र में प्रतिभाग करते हुए अपने वक्तव्य में कहा की “हम जैसा सोचते हैं वैसा ही बन जाते हैं।

इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों द्वारा अपने अपने अनुभव सांझा किए गए। इसके अंतर्गत ध्यान के अभ्यास के साथ बताया गया की कैसे जीवन की भाग दौड़ के कारण आई तमाम मुश्किलों के प्रभाव से स्वयं को कैसे मुक्त किया जाए जिससे संतुलित जीवन जिया जा सके।

इस अवसर पर डा. सी. पी. सिंह द्वारा कहा गया की ध्यान के अभ्यास से हम क्रोध पर नियंत्रण रखने में सफल हो सकते हैं। उपस्थित कालेज के प्रवक्ताओं द्वारा भी अपने अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर हार्टफुलनेस की और से ट्रेनर लाखन सिंह, अनुज सक्सेना एवम अवनेश्वर सिंह, सुधांशु कुमार आदि उपस्थित रहे।

Up Namaste

Leave a Reply

error: Content is protected !!