जनपद बदायूं

मेला ककोड़ा में श्रद्धालुओं के पहुंचने से बढ़ी रौनक, गायत्री परिवार के सदस्यों ने किया गंगा में दीपदान

Up Namaste

बदायूं। पतित पावन मां भागीरथी के तट पर मेला ककोड़ा में श्रद्धालुुओं के पहुंचने से धीरे.धीरे रौनक आने लगी है। जिला मुख्यालय से लगभग 32 किमी की दूरी पर लग रहे मेले में दुकानदार अपनी दुकानें सजाने लगे हैं। जिला पंचायत एवं पुलिस विभाग के अधिकारी व्यवस्था बनाने में जुटे हुए हैं।

मिनी कुम्भ के नाम से प्रख्यात मेला ककोड़ा की तैयारियां इन दिनों जोरों पर चल रही है। बीते शुक्रवार गंगा मइया की पूजा के बाद मेला आरम्भ हो चुका है। मुख्य स्नान पर्व 19 नवम्बर का है। देवोत्थान एकादशी पूर्व पर मेले ने आकार लेना शुरू कर दिया है। यहां पर श्रद्धालु पहुंचने लगे हैं। देवोत्थान एकादशी पर्व के मौके पर यहां आने वाले श्रद्धालुओं ने गंगा मैया के किनारे खिचड़ी खाकर एवं खिलाकर पुण्य लाभ कमाया। वहीं मेला विधिवत शुरूआत के बाद दुकानदारों का पहुंचना जारी है। सर्कस जहां मेले में बच्चों एवं जवानों सभी के आकर्षक का केन्द्र बन रहा है। वहीं मौत का कुंआ एवं झूले बच्चों के आकर्षक का केन्द्र रहेंगे। इसके साथ ही मेले में झूले वाली नाव मुख्य आकर्षण का केन्द्र होगी। जिला पंचायत के अपर मुख्य सत्यपाल ने बताया कि इस वर्ष श्रद्धालुओं को शुद्ध जल मुहैया कराने के लिए 3०० नल लगवाये जा रहे हैं। सफाई व्यवस्था के लिए दो के आस.पास सफाई कर्मचारी मेले में दिन रात रहकर सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखेंगे। ज्यो.ज्यो मुख्य स्नान पर्व का का दिन नजदीक आयेगा बाच टावर, महिला स्नान घाट व शौचालय जैसे प्रति वर्ष लगने वाले सही साधन श्रद्धालुओं को मुहैया कराये जायेंगे। इसके साथ इस वर्ष गंगा किनारे एवं वीआईपी को पड़ने वाले वाईपास रोड विगत वर्षो से बढ़ाकर दो गुनी तीन मीटर से बढ़ाकर छह मीटर कर दी गई है। अपर मुख्य अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं का शुरू हो चुका है। जिला पंचायत अपनी सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने में लगा हुआ है। 16 नवबंर तक व्यवस्थाएं पूर्ण हो जाएंगीं। वहीं दूसरी मेला ककोड़ा में कोतवाली की स्थापना भी हो चुकी है। पुलिस प्रशासन के अनुसार कई पुलिस चौकियां स्थापित की जायेगी जो बदायूं से मेला ककोड़ा तक जगह.जगह एवं मेले की ओर आने वाले देहात के रास्तों पर स्थापित की जायेगी। उन्होंने बताया कि मेले में घुड़सवार पुलिस तैराक पुलिस व अग्निशमन ने अपनी.अपनी उपस्थित करा दी है तथा बाहर गैर जनपद की पुलिस भी अपनी आमद करा रही है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष मेले में किसी भी सूरत में जुआ नहीं होने दिया जायेगा तो उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार उसे गैगस्टर में जेल भेजा जायेगा। मेले में हर हाल में शांति व्यवस्था बनाए रखना सर्वोपरि होगी।

मां गंगा में किया दीपदान
बदायूं। शांतिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन में चल रही प्रखर बाल संस्कारशाला के बच्चों ने बाल दिवस पर मेला ककोड़ा के गंगा तट पर दीपदान किया। गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि बच्चों की मूल संपत्ति संस्कार हैं। बच्चों में सद्गुणों, शुभ संस्कारों, अच्छी आदतों और श्रेष्ठ अभ्यासों के बीज बोएं। इस मौके पर हेमंत शर्मा, सौम्या शर्मा, दीप्ति, आरती, रीना आदि मौजूद रहीं।

Up Namaste

Leave a Reply

error: Content is protected !!