उझानी

धूमधाम के साथ गंगा में विसर्जित किए गए गणपति, जमकर थिरके भक्त

उझानी,(बदायूं)। गणेश चुतर्थी से प्रारंभ हुए गणेश उत्सव अब समापन की ओर बढ़ने लगा है। रविवार को विभिन्न स्थानों से कछला स्थित मां भागीरथी के तट पर पहुंचें गणेश भक्तों ने गणपति का विधि विधान के साथ गंगा में विसर्जन किया। इस अवसर पर गणेश भक्तों ने गणपति बप्पा मौर्या के जयघोष से घाट को गुंजायमान कर दिया।

नगर के मौहल्ला श्री नारायनगंज निवासी समाजसेवी और ग्राम प्रधान पंकज सक्सेना के आवास पर मनाएं जा रहे गणेश उत्सव के समापन पर विध्नहर्ता श्री गणेश का पूजन अर्चन किया और इसके उपरांत आयोजित हवन में मौजूद भक्तों ने आहूतियां देकर सबके कल्याण की कामनाएं की। पूजा अर्चना के बाद श्री सक्सेना गणेश भक्तों ने ढोल ताशों के साथ गणपति की भव्य शोभायात्रा निकाली जो आसपास क्षेत्र में भ्रमण करती हुई कछला गंगा तट के लिए रवाना हो गई। कछला गंगा तट पर भक्तों ने गणपति का गंगा में विसर्जन किया और गणपति बप्पा मोर्या के जयघोष को बुलंद कर दिया। इस अवसर पर विजय सक्सेना, कुक्कू, अतिन रावत, डा. जितेन्द्र सोलंकी, पंकज सक्सेना, रजत गुप्ता, कुलदीप शर्मा, अपर्णा सक्सेना, रीता सक्सेना, प्रीति शर्मा, डॉली सक्सेना, अंजू सोलंकी, समेत भारी संख्या भक्तजन मौजूद रहे।

गणेश उत्सव के समापन का शुभारंभ होने पर बदायूं जनपद समेत आसपास के जनपदों से लोग गणेश प्रतिभाएं लेकर कछला स्थित गंगा तट पर पहुंच कर प्रतिभाओं को गंगा में विसर्जित करने लग गए है। गणेश विसर्जन का शुभारंभ हो चुका है लेकिन इसके बाद भी जिला प्रशासन ने कछला गंगा तट पर अभी तक व्यवस्थाओं को दुरूस्त नही किया है। गणेश भक्त नावों के जरिए गणेश प्रतिभाओं को विसर्जित कर रहे हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!