जनपद बदायूं

ककोड़ा मेले का शुभारंभः ककोड़ा देवी का विधिवत् पूजा अर्चना के बाद किया गया गंगा पूजन, सात को उद्घाटन

बदायूं। जनपद में लगने वाला रूहेलखण्ड के मिनी कुम्भ के नाम से प्रसिद्ध मेला ककोड़ा का जिला पंचायत अध्यक्ष वर्षा यादव ने प्रशासनिक अधिकारी और राजनैतिक लोगों के साथ मां ककोड़ा देवी के झंडी पूजन और उनकी विधिवत् पूजा अर्चना के बाद मां गंगा का पूजन करके कराया। इस अवसर पर आयोजित हवन में मौजूद लोगों ने आहूतियां प्रदान की मां गंगा से सबके कल्याण की कामना की। मेले का विधिवत् शुभारंभ सात नबम्बर को किया जाएगा।

जिला पंचायत अध्यक्ष वर्षा सिंह, सांसद डॉ0 संघमित्रा मौर्य, प्रभारी जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज तथा अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय कुमार सिंह ने मंगलवार को गंगा तट पर पहुंचकर पूजा अर्चना करने के बाद गंगा पूजन कर मेले का शुभारम्भ किया।
तत्पश्चात प्रभारी जिलाधिकारी ने मेला स्थल पर तैयारियों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने मेले में मांस, मदिरा की बिक्री एवं उपभोग पर प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश देते हुए पॉलीथीन और जुए पर रोक लगाने को कहा है। उन्होंने मेले में श्रद्धालुओें के लिए बेहतर मनोरंजन की व्यवस्था कराने हेतु निर्देश दिए और कहा कि मेले में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। सरकारी विभागों द्वारा मेले में विकास प्रदर्शनी भी लगाई जाएंगी।

पेयजल तथा प्रकाश व्यवस्था जिला पंचायत द्वारा कराई जा रही है। जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं की सुविधार्थ यातायात व्यवस्था बेहतर बनाए रखने हेतु एआरटीओ तथा सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज को हिदायत दी है कि पर्याप्त संख्या में रोडवेज तथा प्राईवेट बसों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पशुओं के इलाज के लिए अस्थाई पशु चिकित्सालय भी खोला जाएगा।
मेले में अस्थाई चिकित्सालय भी बनाया जाएगा जिसमें चिकित्सक, दो महिला चिकित्सक, स्टाफ नर्स और बार्ड व्याय के अलावा अन्य स्टाफ को एम्बोलेंस सहित लगाया जाएगा। जिलाधिकारी ने रास्ते से अतिक्रमण को शीघ्र हटवाने के निर्देश दिए हैं जिससे जाम की समस्या उत्पन्न न होने पाए। मेले में अस्थाई कोतवाली और चैकियां बनाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि मेले में जुआ, मांस, मदिरा पूर्णतयः प्रतिबंधित रहेगी और कोई भी व्यक्ति इसमें संलिप्त पाया जाता है तो उसके साथ कार्रवाई की जाएगी। मेले में पॉलीथीन, जुआ, शराब तथा मांस के प्रयोग पर पूर्णतयः प्रतिबंध रहेगा।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रदीप वार्ष्णेय, सिटी मजिस्ट्रेट बृजेश कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर सुखलाल प्रसाद वर्मा, पूर्व विधायक धर्मेन्द्र शाक्य, पूर्व एमएलसी जितेन्द्र यादव व अन्य सम्बंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!